Sunday, December 4, 2022
Home अलीगढ़ अलीगढ़ की प्रमुख खबरों पर डाले नजर ..............

अलीगढ़ की प्रमुख खबरों पर डाले नजर …………..

एक स्टेशन-एक उत्पाद योजना के तहत स्टॉल आवंटन के लिये करें आवेदन

अलीगढ़। उपायुक्त उद्योग बीरेन्द्र कुमार ने अवगत कराया है कि भारत सरकार द्वारा स्थानीय एवं लोकप्रिय उत्पादों, कारीगरों, बुनकरों हथकरघा, कुम्हारों, शिल्पकारों, जनजातियों, को आजीविका एवं कौशल विकास के अवसर प्रदान करने के उददेश्य से एक स्टेशन एक उत्पाद योजना प्रारम्भ की गयी है। योजना के अन्तर्गत प्रयागराज मंडल, उत्तर मध्य रेलवे के चयनित स्टेशनों पर उक्त उत्पादों, वस्तुओं के विक्रय के लिये स्टाल उपलब्ध कराया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि योजना के अन्तर्गत आवेदक को अपने स्थानीय स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक कार्यालय में उपलब्ध “एक स्टेशन एक उत्पाद” आवेदन के लिये लगाये गए बाक्स में अपना आवेदन जमा करना होगा। चयनित आवेदक को नाम मात्र का शुल्क जमा करने के उपरान्त “एक स्टेशन एक उत्पाद” स्टाल पर एक निश्चित अवधि के लिये अपने उत्पाद विक्रय करने की अनुमति प्रदान कर की जाएगी। यह योजना स्थानीय कारीगरों, बुनकरों, हथकरघा, कुम्हारों, शिल्पकारों एवं जनजातियों को आजीविका चलाने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्रयागराज मण्डल के 15 स्टेशनों पर स्टाल आवंटन किया जा रहा है। इन स्टालों का अखिल भारतीय स्तर पर औपचारिक उद्घाटन शीघ्र ही प्रस्तावित है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि योजना के सफल एवं सार्थक कियान्वयन के लिये जनपद के निवासियों, सरपंचो, स्थानीय ग्राम पंचायतों, स्थानीय संस्थानों एवं स्वयं सहायता समूह योजना में भागीदारी करना सुनिश्चित करें।
———

स्थायी लोक के सदस्य पद के लिये आवेदकों का साक्षात्कार 25 नवम्बर को

अलीगढ़। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव महेन्द्र्र कुमार ने अवगत कराया है कि स्थायी लोक अदालत, अलीगढ में सदस्य पद के लिये आवेदकों का साक्षात्कार गठित चयन समिति द्वारा 25 नवम्बर को प्रातः 10ः00 बजे से ए0डी0आर0भवन, दीवानी न्यायालय परिसर में लिया जाना है। उन्होंने बताया कि सभी आवेदकगण अपने मूल अभिलेखों के साथ साक्षात्कार के लिये नियत समय व स्थान पर उपस्थित होना सुनिश्चित करें।
———

दिव्यांगजन शादी-विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के अन्तर्गत करें आवेदन

अलीगढ़। दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग द्वारा संचालित दिव्यांगजन शादी-विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के अन्तर्गत विवाहित जोड़े में से यदि पति दिव्यांग है तो 15 हजार रूपयें, पत्नी दिव्यांग है तो 20 हजार रूपयें तथा पति-पत्नी दोनों के दिव्यांग होने पर 35 हजार रूपये प्रोत्साहन पुरस्कार के रूप में प्रदान किये जाते हैं।
यह जानकारी देते हुए जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी पारिशा मिश्रा ने बताया कि शादी के समय युवक की आयु 21 से 45 वर्ष एवं युवती की आयु 18 से 45 वर्ष के मध्य के साथ ही दम्पत्ति में से कोई आयकर दाता न हो, योजना के तहत पात्र है। उन्होंने बताया कि मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा प्रदत्त दिव्यांगता प्रमाण पत्र 40 प्रतिशत से कम न हो, गत एवं वर्तमान वित्तीय वर्ष में हुई शादी वालेे दम्पत्ति योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। आवेदन में दिव्यांगता प्रदर्शित करता हुआ संयुक्त नवीनतम फोटो, विवाह पंजीकरण संख्या, युवक एवं युवती दोनों का आय, जाति एवं जन्मतिथि से सम्बन्धित प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, अधिवास प्रमाण पत्र तथा किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में संयुक्त बैंक खाते की छायाप्रति संलग्न करना आवश्यक है।
उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को समस्त अभिलेखों सहित किसी जनसेवा/लोकवाणी केन्द्र से अथवा स्वयं http//divangjan.upsdc.gov.in पर आनलाइन आवेदन कराना अनिवार्य है। अभ्यर्थी आनलाइन आवेदन की प्रति के साथ सभी अभिलेखों को संलग्न कर विकास भवन स्थिति जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण कार्यालय कमरा नं0 8 में किसी भी कार्य दिवस में जमा करा सकते हैं तथा योजना से सम्बन्धित और अधिक जानकारी जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।
————-

मा0 मुख्यमंत्री जी का जनपद भ्रमण कार्यक्रम

अलीगढ़। प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी 25 नवम्बर को राजकीय हैलीकॉप्टर द्वारा अपरान्ह 01ः05 बजे राजकीय औद्योगिक एवं कृषि प्रदर्शनी मैदान पहुॅचेंगे। मा0 मुख्यमंत्री जी प्रदर्शनी मैदान में अपरान्ह 01ः15 बजे से 02ः45 बजे तक प्रबुद्धजन सम्मेलन को सम्बोधित करने के साथ ही जनपद की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी करेंगे। तत्पश्चात मा0 मुख्यमंत्री जी अपरान्ह 02ः45 बजे जनपद से प्रस्थान कर जाएंगे।
———

समस्त होटल, रेस्टोरेन्ट, मैरिजहॉल प्रबन्धक आबकारी लाइसेंस लेना सुनिश्चित करें

अलीगढ़। जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने जनपद के समस्त होटल, रेस्टोरेन्ट, क्लब, मैरिजहॉल, रिसोटर््स, कम्युनिटी सेंटर, बारातघर, गेस्ट हाउस, बैंक्यूट हॉल, मैरिज लॉन को सूचित किया है कि शादी, पार्टी का सीजन शुरू हो गया है, जिसमें प्रबन्धको, आयोजको द्वारा नियमविरूद्ध तरीके से मदिरा पान कराया जाता है। उन्होंने कहा कि अवैध तरीके से मदिरा पान कराये जाने से आबकारी राजस्व की क्षति के साथ-साथ जनहानि की भी संभावना बनी रहती है। शादी, पार्टी में मदिरा पान कराये जाने के लिये समारोह बार लाइसेंस (एफ0एल0-11) की सुविधा आबकारी विभाग के पोर्टल पर उपलब्ध है। समारोह बार लाइसेंस (एफ0एल0-11) को प्राप्त करने के लिये आबकारी विभाग की वेवसाइट www.upexciseportal.in में जाकर यूजफूल पब्लिक सर्विसेज के आइकन पर क्लिक करके जनरल बार लाइसेंस के आइकन के अन्दर प्रथम बाक्स में रजिस्ट्रेशन कर दूसरे बाक्स में निर्धारित शुल्क का भुगतान कर स्वीकृत अकेजनल बार लाइसेंस की प्रति पोर्टल से निकाली जा सकती है घर में व्यक्तिगत पार्टी के लिये समारोह बार लाइसेंस लेने के लिये 4000 रूपये एवं होटल, रेस्टोरेन्ट, क्लब, मैरिजहॉल, रिसोर्ट्स, कम्युनिटी सेन्टर, बरात घर, गेस्ट हाउस, बैक्यूट हॉल, मैरिज लॉन में समारोह बार लाइसेंस लेने के लिये 11,000 रूपये के शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। उन्होंने बताया कि शादी व पार्टी में अक्सर लोग बिना लोइसेंस के चोरी-छिपे अवैध, अन्य प्रान्तों की मदिरा की व्यवस्था करते है. लेकिन अब उत्तर प्रदेश शासन ने बिना लाइसेंस के इस तरह के आयोजनों को गैर कानूनी और अपराध की श्रेणी में शामिल किया है।
जिलाधिकारी ने समस्त प्रबन्धकों को निर्देशित किया है कि शादी, पार्टी के अवसर पर आबकारी विभाग से समारोह बार लाइसेंस (एफ0एल0-11) प्राप्त किये बिना किसी भी परिस्थिति में शराब का सेवन न करायें। समारोह बार लाइसेंस प्राप्त किये बिना शराब का सेवन कराये जाने पर प्रबन्धकों एवं आयोजनकर्ताओं के विरूद्ध नियमानुसार आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफ0आई0आर0) दर्ज कराते हुये प्रशासन से प्राप्त अन्य अनुज्ञा पत्रों को भी निरस्त किये जाने की कार्यवाही की जायेगी, जिसका समस्त उत्तरदायित्व सम्बन्धित प्रबन्धक का होगा।
———-

मा0 उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य जी का जनपद भ्रमण कार्यक्रम

अलीगढ़। प्रदेश के मा0 उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य जी अपरान्ह 02ः40 बजे सर्किट हाउस पधारकर पार्टी पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं के साथ संवाद करने के उपरान्त जनपद के विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। मा0 उप मुख्यमंत्री सांय 04ः20 बजे कलश होटल एण्ड बैंक्यूट हॉल, डीपीएस के सामने, ताला नगरी, रामघाट रोड पर मा0 विधान परिषद सदस्य एवं जिलाध्यक्ष चौधरी श्री ऋषिपाल सिंह जी के सुपुत्र के विवाह कार्यक्रम में सम्मिलित होने के पश्चात जनपद से प्रस्थान करेंगे।
——–

मा0 मंत्री वित्त एवं संसदीय कार्य विभाग श्री सुरेश कुमार खन्ना जी का जनपद भ्रमण कार्यक्रम

अलीगढ़। प्रदेश के मा0 मंत्री वित्त एवं संसदीय कार्य विभाग श्री सुरेश कुमार खन्ना 25 नवम्बर को सांय 07ः40 बजे सर्किट हाउस पधारकर जनप्रतिनिधियों से भेंट एवं विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। मा0 मंत्री रात्रि 08ः30 बजे आईटीआईरोड स्थित मा0 विधायक बरौली ठा0 जयवीर सिंह जी के आवास पर जाएंगे एवं रात्रि 09 बजे कलश होटल एण्ड बैंक्यूट हॉल, डीपीएस के सामने, ताला नगरी, रामघाट रोड पर मा0 विधान परिषद सदस्य एवं जिलाध्यक्ष चौधरी श्री ऋषिपाल सिंह जी के सुपुत्र के विवाह कार्यक्रम में सम्मिलित होने के पश्चात जनपद से प्रस्थान करेंगे।
———

मा0 मंत्री, पर्यटन एवं संस्कृति विभाग श्री जयवीर सिंह जी जनपद भ्रमण कार्यक्रम

अलीगढ़। प्रदेश के मा0 मंत्री, पर्यटन एवं संस्कृति विभाग श्री जयवीर सिंह जी 25 नवम्बर को सांय 6.30 बजे सर्किट हाउस पहुॅचेंगे। मा. मंत्री जी सांय 07 बजे से कलश होटल एण्ड बैंक्यूट हॉल, डीपीएस के सामने, ताला नगरी, रामघाट रोड पर मा0 विधान परिषद सदस्य एवं जिलाध्यक्ष चौधरी श्री ऋषिपाल सिंह जी सुपुत्र के विवाह कार्यक्रम में सम्मिलित होने के पश्चात जनपद से रात्रि 08 बजे प्रस्थान करेंगे।
———

RELATED ARTICLES

आगरा: आगामी ताज महोत्सव-2023 के आयोजन के सम्बन्ध में प्रस्तावित बैठक हुई सम्पन्न

राइट रीज़न न्‍यूज नेटवर्क, आगरा। आज जिलाधिकारी महोदय नवनीत सिंह चहल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी ताज महोत्सव-2023 के आयोजन के सम्बन्ध...

लोगों के जाति धर्म के नाम पर ब़टने से कमजोर होता है समाज: सीएम गहलोत

गोविन्द व्यास (जिला संवाददाता रईट रीजन न्यूज़) करौली। करौली मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को लोगों से जाति धर्म से ऊपर उठने का आव्हान...

अलीगढ़ : नजर डाले कुछ खबरों पर……………………….

डीएम ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के लिये राजनैतिक दलों के साथ की समीक्षा राइट रीज़न न्‍यूज नेटवर्क। अलीगढ़ 02 दिसम्बर 2022 को भारत निर्वाचन आयोग...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

आगरा: आगामी ताज महोत्सव-2023 के आयोजन के सम्बन्ध में प्रस्तावित बैठक हुई सम्पन्न

राइट रीज़न न्‍यूज नेटवर्क, आगरा। आज जिलाधिकारी महोदय नवनीत सिंह चहल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी ताज महोत्सव-2023 के आयोजन के सम्बन्ध...

लोगों के जाति धर्म के नाम पर ब़टने से कमजोर होता है समाज: सीएम गहलोत

गोविन्द व्यास (जिला संवाददाता रईट रीजन न्यूज़) करौली। करौली मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को लोगों से जाति धर्म से ऊपर उठने का आव्हान...

अलीगढ़ : नजर डाले कुछ खबरों पर……………………….

डीएम ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के लिये राजनैतिक दलों के साथ की समीक्षा राइट रीज़न न्‍यूज नेटवर्क। अलीगढ़ 02 दिसम्बर 2022 को भारत निर्वाचन आयोग...

ग्रामीण अभियत्रण विभाग द्वारा नव निर्माणधीन, कॉमन फैसिलिटी सेन्टर का भौतिक निरीक्षण

राइट रीज़न न्‍यूज नेटवर्क,आगरा। आज जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने ग्राम लड़ामदा में ग्रामीण अभियत्रण विभाग द्वारा नव निर्माणधीन, कॉमन फैसिलिटी सेन्टर का भौतिक...

Recent Comments