Tuesday, February 7, 2023
Home अलीगढ़ अलीगढ़ : नजर डाले कुछ खबरों पर............................

अलीगढ़ : नजर डाले कुछ खबरों पर……………………….

डीएम ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के लिये राजनैतिक दलों के साथ की समीक्षा

राइट रीज़न न्‍यूज नेटवर्क। अलीगढ़ 02 दिसम्बर 2022 को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में अर्हता तिथि 01.01.2023 के आधार पर संचालित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की गतिविधियों के सम्बन्ध में जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह द्वारा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा की गयी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक अर्ह नागरिक को अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य दर्ज कराना चाहिये। भारत एक लोकतांत्रिक देश है और इसकी मजबूती के लिये आवश्यक है कि मतदाता सूची में अधिक से अधिक लोगों को शामिल किया जाए। कोई भी पात्र व्यक्ति मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित नहीं रहना चाहिये। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची जितनी शुद्ध होगी मतदान उतना ही शान्तिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न हो सकेगा।

08 दिसम्बर तक पात्र एवं अर्ह मतदाता बनवाएं अपने वोट

डीईओ ने बताया कि जनपद में संचालित विशेष पुनरीक्षण अभियान के तहत 08 दिसम्बर तक दावे एवं आपत्तियां प्राप्त किये जाएंगे, इसके साथ ही 04 दिसम्बर रविवार को विशेष अभियान के दिन प्रत्येक मतदान केन्द्र पर प्रातः 10 बजे से सांय 05 बजे तक बीएलओ द्वारा नाम जोड़ने, संशोधित करने एवं हटाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से आव्हान किया कि वह अपने स्तर से भी बूथ लेबिल एजेन्ट को सक्रिय करें ताकि छूटे हुए पात्र एवं अर्ह मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल कराया जा सके। उन्होंने कहा कि विशेष पुनरीक्षण के दौरान बीएलओ इस बात का भी ध्यान रखें जिन मतदाताओं विशेषकर बालिकाओं की शादी के उपरान्त दूसरे स्थान पर वोट बन जाता है उनका नाम मतदाता सूची से अपमार्जित कराएं। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार से किसी मतदाता की मृत्यु हो जाने पर उसका मृत्यु प्रमाण-पत्र प्राप्त करके ही उनका नाम सूची सू हटाया जाए।

वोटर आईडी से आधार कार्ड लिंक कराने के लिये मतदाताओं को करें जागरूक

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिये कि अभी मतदाता सूची में नाम शामिल कराया जा सकता है ऐसे में विशेष रूप से 18-20 आयुवर्ग के युवा, महिला, दिव्यांग एवं 80 वर्ष से ऊपर के वृद्ध मतदाताओं का सत्यापन कर उनका नाम मतदाता सूची में शामिल करें। उन्होंने मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड़ से लिंक कराने की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताते हुए कहा कि जनपद के 27,11,939 मतदाताओं के सापेक्ष अभी तक 13,95,028 ही फार्म-6बी प्राप्त हुए हैं, इसे शत-प्रतिशत पूर्ण किया जाना है। उन्होंने सभी पदाभिहीत अधिकारियों को निर्देशित किया कि जन जागरूकता के माध्यम से लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूर्ण किया जाए।

बैठक में सिटी मजिस्ट्रेट चन्द्रशेखर, एसीएम प्रथम संजय, एसडीएम इगलास भावना विमल, सहायक निर्वाचन अधिकारी वेदपाल सिंह, बीजेपी से उदयवीर सिंह लोधी, कांग्रेस से परवेज खान, बीएसपी से अशोक सिंह, आएलडी से डा0 इरफान खान, सीपीएम से इदरीश अहमद, आप से मुनेश कुमार शर्मा समेत अन्य जनप्रतिनिधिगण व अधिकारी उपस्थित रहे।

…………………………………

डीएम ने डीएस कॉलेज का किया निरीक्षण

अलीगढ़ 02 दिसम्बर 2022 को जनपद के लोकप्रिय जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह को जब भी मौका मिलता है वह छात्र-छात्राओं के मध्य पहुंचकर न केवल सम्बन्धित विषय के बारे में पढ़ाते हैं बल्कि प्रशासनिक कार्यो के बारे में समझाते हुए एक मार्गदर्शक की भूमिका निभाकर बच्चों को लक्ष्य निर्धारण करने में सहयोग भी प्रदान करते हैं। विगत दिनों डीएम द्वारा डीएवी एवं रघुनंदन इण्टर कॉलेज में छात्राओं के मध्य अध्यापन कार्य कराया गया।

परिसर समेत शौचालयों में साफ-सफाई के दिये निर्देश

अपनी प्रशासनिक व्यस्तताओं के मध्य डीएम इन्द्र विक्रम सिंह ने शुक्रवार को धर्म समाज डिग्री कालेज पहुंच विद्यार्थियों को पढ़ाया। धर्म समाज महाविद्यालय में प्रबन्धक के रूप में व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुॅचे जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह को प्रधानाचार्य आर0के0 वर्मा ने बताया कि विद्यालय में कुछ पाठ्यक्रमों में परीक्षाएं चल रहीं हैं, जबकि कुछ में कक्षाएं संचालित हो रहीं हैं। उन्होंने छात्र-छात्राओं के परिसर में बाहर बैठने पर सवाल उठाया तो बताया गया कि अध्यापक कक्ष निरीक्षक के रूप में ड्यूटी पर तैनात हैं। इस पर उन्होंने प्रधानाचार्य को निर्देशित किया कि अध्यापन एवं परीक्षा कार्यक्रम में शिक्षकों की इस प्रकार तैनाती करें कि कक्षाएं सुचारू रूप से संचालित हो सकें। भ्रमण के दौरान छात्र-छात्राओं ने विद्यालय के शौचालय व टॉयलेट में साफ-सफाई की समस्या के सम्बन्ध में अवगत कराया। इस पर जिलाधिकारी ने प्रधानाचार्य को सम्पूर्ण विद्यालय परिसर समेत शौचालयों की समुचित साफ-सफाई कराने के निर्देश दिये।
परिसर भ्रमण के उपरान्त जिलाधिकारी ने क्लासरूम का रूख किया और छात्र-छात्राओं से उनके अध्ययन व अध्यापन के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि अपना लक्ष्य निर्धारित करते हुए काबिल होने के लिये पढ़ें। पढ़ाई का कोई शॉर्टकट नहीं होता, किसी भी विषय के अध्ययन में उसकी पूरी जानकारी लें। परीक्षाफल में नम्बर एवं परसेंटेज का महत्व न देते हुए विषय पर अपनी पकड़ बनाएं, परीक्षाफल आपकी अपेक्षा से भी बेहतर प्राप्त होगा। अध्ययन के लिये नये आयाम बनाकर अपनी सोच के स्तर को बढ़ाएं। अध्ययन कार्य को प्रासंगिक बनाते हुए उसे अपने दैनिक रूटीन में शामिल करें।

डीएम ने छात्र व शिक्षक दोनों भूमिकाओं का किया निर्वहन

जिलाधिकारी भ्रमण करते हुए एमए हिन्दी की कक्षा में पहुॅचे वहां उन्होंने एक छात्र की भांति बच्चों के साथ बैठकर अध्ययन कार्य किया। जब डीएम क्लासरूम में पहुॅचे तो शिक्षक ’’कामायनी’’ का इडा सर्ग पढ़ा रहे थे। उन्होंने एक एकाग्र छात्र की भांति उसको सुना और उसके उपरान्त शिक्षक की भूमिका निभाते हुए छात्र-छात्राओं को हिन्दी विषय का पाठ पढ़ाया। उन्होंने ’’निराला’’, ’’जय शंकर प्रसाद’’ के विषय में सवाल भी किये। उन्होंने शिक्षकों की भूमिका को बताते हुए कहा कि एक कुशल शिक्षक वही है जो अपने कमजोर से कमजोर विद्यार्थी से भी उसका शत-प्रतिशत निकालते हुए उसे सफलता की राह पर अग्रसर करे। छात्र-छात्राओं ने बताया कि जिलाधिकारी को एक शिक्षक के रूप में सामने देखना एक अनूठा अनुभव है। उनसे बहुत कुछ सीखने को मिला है, यह उनके जीवन का विशेष दिन रहा और यह आगे बढ़ने में हमेशा प्रेरणादायी रहेगा।
———

’’सहयोग एप’’ के माध्यम से सुधारी जाएगी आंगनबाड़ी केन्द्रों की गुणवत्ता

अलीगढ़ 02 दिसम्बर 2022 को आंगनबाड़ी केंद्रों की सेवाओं की गुणवत्ता बढ़ाने के लिये 02 दिसंबर शुक्रवार को विकास भवन सभागार में ’’सहयोग एप’’ पर दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रेयस कुमार द्वारा किया गया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रेयस कुमार ने बताया कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार आंगनबाड़ी केन्द्रों पर संचालित सेवाओं के गुणवत्तापरक सुधार एवं आगंनबाड़ी कार्यकत्रियों की कार्यक्षमता में वृद्धि करने के उद््देश्य से ’’सहयोग एप’’ के माध्यम से विभिन्न बिन्दुओं पर सहयोगात्म पर्यवेक्षण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दो दिवसीय प्रशिक्षण में जनपद में कार्यरत समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारियों व मुख्य सेविकाओं को यूपीटीएस की मास्टर ट्रेनर श्रीमती मोना सिंह एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी प्रीति सिन्हा ने मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया। उन्होंने बताया कि अभी तक आंगनबाड़ी का केंद्रों का पर्वेक्षण ऑफलाइन मोड में सुपरवाइजर व सीडीपीओ द्वारा किया जा रहा है। ’’सहयोग एप’’ के माध्यम से अब निरीक्षण ऑनलाइन मोड में किया जाएगा। इस एप के माध्यम से आंगनबाड़ी केंद्रों की गुणवत्ता में वृद्धि होगी और आंगनबाड़ी केंद्रों की रेटिंग भी की जा सकेगी। उन्होंने समस्त सीडीपीओ एवं मुख्य सेविका से अपेक्षा करते हुए कहा कि उम्मीद है तकनीक के प्रयोग से आप सभी आंगनवाड़ी केंद्रों का बेहतर संचालन करा सकेंगे।
——

लोधा के ग्राम नहरा में वृहद गौसंरक्षण केन्द्र का निर्माण पूर्ण

अलीगढ़ 02 दिसम्बर 2022 को जनपद के विकास खण्ड लोधा के ग्राम नहरा में वृहद संरक्षण केन्द्र का निर्माण कार्य पूर्ण होने के उपरान्त उसका भवन विभाग को हस्तांतरित हो चुका है। वृहद गौ संरक्षण केन्द्र के संचालन के सम्बन्ध में कोई स्पष्ट नीति न होने के कारण उसका संचालन किसी गैर सरकारी संगठन से एमओयू के माध्यम से कराया जाना है।
उक्त जानकारी देते हुए मुख्य पशु चिकित्साधिकारी बी0पी0 सिंह ने वृहद गौ संरक्षण केन्द्र के संचालन के लिये विभिन्न गैर सरकारी संगठनों से आवेदन पत्र आमंत्रित किये है। उन्होंने बताया कि कोई भी संगठन अपने पंजीकरण से सम्बन्धित समस्त अभिलेख संलग्न करते हुये अपना आवेदन पत्र 09 दिसम्बर 2022 तक विकास भवन स्थित मुख्य पशु चिकित्साधिकारी कार्यालय में जमा करा सकता है। उन्होंने बताया कि वृहद गौ संरक्षण केन्द्र का एमओयू उसमें संरक्षित गौवंश के भरण पोषण एवं उनकी अन्य व्यवस्थाओं को करने के लिए किया जायेगा। एमओयू के पश्चात् भी संगठन का वहां की भूमि अथवा वहाँ बने हुए आधारभूत संरचना पर कोई अधिकार नहीं होगा। अन्य जानकारी के लिए किसी भी कार्यदिवस में विकास भवन स्थित कार्यालय में अथवा दूरभाष नम्बर 8279885141 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
———

सशस्त्र सेना झण्डा दिवस 07 दिसम्बर पर भूतपूर्व सैनिक परिवारों की करें मदद

अलीगढ़ 02 दिसम्बर 2022 को शहीदों के परिवारों की मदद के उद््ेश्य से हर वर्ष की भाँति इस वर्ष भी 07 दिसम्बर को सशस्त्र सेना झण्डा दिवस मनाया जाएगा। झण्डा दिवस पर कुछ धनराशि जमा की जाती है जो भूतपूर्व सैनिकों और शहीद सैनिकों के परिवारों के कल्याण के लिए उपयोग की जाती है। जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा की देश की सुरक्षा के लिये हमारे सैनिक दिन-रात एक कर अपना कर्तव्य निभाते हैं, लेकिन कई बार देश की सुरक्षा में सैनिकों को अपने प्राणों की आहुति देनी पड़ती है। ऐसे में इन सैनिकों के घरवालों के दर्द को समझ पाना बहुत कठिन होता है।
जिलाधिकारी ने सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के अवसर पर जनपदवासियों से अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक धन दान कर धनराशि कलैक्ट्रेट परिसर स्थित जिला सैनिक कल्याण एवम् पुनर्वास कार्यालय में जमा करें ताकि देश की सुरक्षा में अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले शहीद सैनिकों के परिवारों की मदद की जा सके।
——

सम्पूर्ण समाधान दिवस में डीएम गभाना तहसील में करेंगे जनसुनवाई

अलीगढ़ 02 दिसम्बर 2022 को जनता की समस्याओं, शिकायतों को शासन की मंशानुसार एक ही स्थान पर त्वरित गति से निस्तारण करने के उद््देश्य से जनपद की सभी पाँच तहसीलों में 03 दिसम्बर शनिवार को प्रातः 10 बजे से अपरान्ह 02 बजे तक सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया जाएगा। निर्धारित रोस्टर के अनुसार जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह तहसील गभाना में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्रतिभाग करेंगे।
——-

 

RELATED ARTICLES

यशस्वी मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश, मा0 योगी आदित्यनाथ जी ने रामलीला ग्राउंड पर आगरा मेट्रो रेल परियोजना, निर्माण के दूसरे चरण, टनल निर्माण कार्य का...

राइट रीज़न न्यूज नेटवर्क आगरा। यशस्वी मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश, मा0 योगी आदित्यनाथ जी ने रामलीला ग्राउंड पर आगरा मेट्रो रेल परियोजना, निर्माण के दूसरे...

आगरा की खबरें……….

राइट रीज़न न्यूज नेटवर्क आगरा। अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) यशवर्धन श्रीवास्तव ने अवगत कराया है कि चोब सिंह वर्मा, सेवानिवृत्त आई.ए.एस. मा0 सदस्य, उ0प्र0 राज्य...

अलीगढ़ की प्रमुख खबरें…………

स्व-रोज़गार प्रोत्साहन मेला 7 फरवरी को फार्म जलालपुर लोधा पुल के पास लगेगा स्व-रोज़गार मेला राइट रीज़न न्यूज नेटवर्क अलीगढ़। मुख्य विकास अधिकारी अंकित खंडेलवाल ने...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

आगरा: जी-20 प्रतिनिधिमण्डल के आगमन की तैयारियों व विकास कार्यों की समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न

राइट रीज़न न्‍यूज नेटवर्क, आगरा। मंत्री नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन, ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग, उत्तर प्रदेश...

यशस्वी मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश, मा0 योगी आदित्यनाथ जी ने रामलीला ग्राउंड पर आगरा मेट्रो रेल परियोजना, निर्माण के दूसरे चरण, टनल निर्माण कार्य का...

राइट रीज़न न्यूज नेटवर्क आगरा। यशस्वी मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश, मा0 योगी आदित्यनाथ जी ने रामलीला ग्राउंड पर आगरा मेट्रो रेल परियोजना, निर्माण के दूसरे...

आगरा की खबरें……….

राइट रीज़न न्यूज नेटवर्क आगरा। अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) यशवर्धन श्रीवास्तव ने अवगत कराया है कि चोब सिंह वर्मा, सेवानिवृत्त आई.ए.एस. मा0 सदस्य, उ0प्र0 राज्य...

अलीगढ़ की प्रमुख खबरें…………

स्व-रोज़गार प्रोत्साहन मेला 7 फरवरी को फार्म जलालपुर लोधा पुल के पास लगेगा स्व-रोज़गार मेला राइट रीज़न न्यूज नेटवर्क अलीगढ़। मुख्य विकास अधिकारी अंकित खंडेलवाल ने...

Recent Comments